Sunday 8 September 2024

यूएस ओपन की नई चैंपियन

 





रंग खुद में अभिव्यक्ति का शक्तिशाली माध्यम हैं। उतने ही शक्तिशाली जितने उच्चरित शब्द हो सकते हैं या लिखित शब्द। हर रंग एक कहानी कहता है,एक अर्थ ध्वनित करता है और एक प्रभाव की निर्मिति करता है। रंग दृश्यों को पूरी तरह से बदल देते हैं। टेनिस प्रेमी जानते होंगे कि समय का थोड़ा सा अंतराल,भौगोलिक सीमाओं की दूरी और रंग मिलकर टेनिस की पूरी दुनिया ही बदल देते हैं।

जब जुलाई सितंबर में बदल जाता है, लंदन न्यूयार्क में आ मिलता है, शालीन सफेद रंग शोख चंचल चटक रंगों में तब्दील हो जाता है और एक परंपरागत समाज खुले और उन्मुक्त समाज में बदल जाता है, तो टेनिस का खेल अपनी काया,अपना स्वभाव ना बदले, ये कैसे हो सकता है।

विंबलडन से यूएस ओपन तक आते आते टेनिस का मानो कायाकल्प हो जाता है। बंधन से मुक्त हो निर्द्वंद सा लगने लगता है। एक गंभीर शालीन प्रौढ़ मानो उम्र को पीछे धकेलते हुए किसी चपल चंचल युवा सा हुआ जाता है। 

विंबलडन और यूएस ओपन देखना टेनिस देखने के दो अलहदा अहसास हैं। कोर्ट के भीतर टेनिस के संघर्ष का अहसास भले ही एक हो, लेकिन टेनिस को समग्रता में देखना एक अलग अहसास है। सफेद कपड़ों में देखना और रंगीन कपड़ों में देखना। हरी घास पर देखना और कृत्रिम नीली सतह पर देखना। यानी टेनिस की दो अलग दुनिया से होकर गुजरना है। 

बीते शनिवार यूएस ओपन का महिलाओं का फाइनल मैच खेला गया। इस सीजन की दो सबसे ज्यादा इन फॉर्म खिलाड़ी विश्व नंबर दो बेलारूस की अलीना सबालेंका और विश्व नंबर छ खिलाड़ी अमेरिका की जेसिका पेगुला आमने सामने थीं। 

दोनों पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में खेल रही थीं और दोनों अपने दीर्घ प्रतीक्षित सपने को पा लेने की चाहत लिए फ्लशिंग मीडोज के आर्थर ऐश अरीना के सेंटर कोर्ट में आमने सामने थीं। फ़र्क बस इतना था कि सबालेंका अपने तीसरे ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए खेल रही थीं और पेगुला पहले खिताब के लिए। 

यूएस ओपन की अब तक की यात्रा दोनों खिलाड़ियों के लिए निराशा से भर देने वाली थी। पैगुला इससे पहले छ बार क्वार्टर फाइनल में हारकर अपने सपने को पूरा करने से चूक गई थीं तो सबालेंका अपने सपने को पूरा करने के और भी करीब आकर चूक गई थीं। वे पिछली बार फाइनल हार गई थीं और उससे पहले के साल 2021 और 2022 के दो सत्रों में उनकी राह सेमीफाइनल में आकर रुक गई थी।

ये फाइनल इस अर्थ में साल 2023 की पुनरावृति था कि सबालेंका के सामने इस बार भी स्थानीय खिलाड़ी प्रतिद्वंदी के रूप में थी। पिछली बार कोको गफ ने उन्हें फाइनल में हरा दिया था। लेकिन उससे भी अधिक ये फाइनल तीन सप्ताह पूर्व के सिनसिनाती ओपन के फाइनल का पुनरावृति था। उस फाइनल में सबालेंका ने पेगुला को 6-3, 7-5 से हरा दिया था। 

नीली सतह पर पेगुला नीले और सफेद रंग की ड्रेस में कोर्ट पर आईं। कोर्ट की सतह के रंग से एकाकार होती हुईं वे इस बात की घोषणा कर रही थीं कि वे मेजबान हैं और स्वाभाविक है मेजबान हैं तो दर्शक उनके साथ होंगे ही। दूसरी ओर सबालेंका फ्यूशिया पर्पल रंग की ड्रेस में थीं। एक विशिष्ट और जीवंत रंग जो बैंगनी रंग की गहराई और गुलाबी रंग की चमक से मिलकर बनता है। रंग जो बोल्डनेस के लिए जाना जाता है। रंग जो भले ही कोर्ट की सतह से एकाकार ना हुआ जाता हो पर सबालेंका के स्वभाव और उनके खेल से जरूर एकाकार हुआ जाता था।

उनके बाईं बांह पर टाइगर का टैटू खुदा है। वे मैदान में टाइगर की तरह फुर्तीली और शक्तिशाली होती हैं। वे अक्सर खुद को टाइगर बताती भी हैं। वे सेरेना और विलियम्स के बाद सबसे पावरफुल खिलाड़ी हैं जो दो सौ किमी की रफ्तार से सर्विस कर सकती हैं और शक्तिशाली ग्राउंड स्ट्रोक्स लगाती हैं। फ्यूशिया रंग उनके खेल और व्याहार का मानो प्रतीक हो।

दूसरी ओर पेगुला बहुत ही संपन्न परिवार से आती हैं। उनके पिता अमेरिकी बेसबॉल और फुटबॉल लीग की दो टीम के मालिक हैं। सबालेंका और पेगुला दोनों का लक्ष्य एक था। मकसद एक था। लेकिन दोनों की मोटिवेशनल फोर्स और कारक अलग अलग थे। मुकाबला कड़ा होना था।

मुकाबला कड़ा ही हुआ। हालांकि सबालेंका ने पेगुला को 7-5,7-5 से सीधे सेटों में हराकर अपना पहला और कुल तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता और पेगुला के पहले ग्रैंड स्लेम खिताब के इंतजार को कुछ और लंबा कर दिया।

ये मैच भले ही दो सेटों में खत्म हुआ हो। लेकिन ये एक संघर्षपूर्ण मैच था। यह मुकाबला एक घंटा 53 मिनट तक चला। पहले ही गेम में पेगुला ने सबालेंका की सर्विस ब्रेक की। लेकिन अगले गेम में पेगुला अपनी सर्विस नहीं बचा पाई। इसके बाद सबालेंका ने 5-2 की बढ़त ले ली। पर पेगुला ने ना केवल स्कोर 5-5 की बराबरी पर किया। इसके बाद सबालेंका ने दोनों गेम जीतकर पहला सेट 7-5 से जीत लिया। दूसरे सेट में भी 3-0 की बढ़त ले ली। यहां पर पेगुला ने फिर वापसी की और 5-4 के स्कोर पर सर्विस कर रही थीं। लगा कि पिछले साल का इतिहास तो नहीं दोहराया जाने वाला है। पिछले साल भी सबालेंका पहला सेट जीत गई थी और उसके बाद दोनों सेट हारकर खिताब गंवा दिया था। लेकिन इस बार सबालेंका मजबूत इरादों के साथ आई थीं। उन्होंने ना केवल अगले दो गेम जीते बल्कि फाइनल भी जीत लिया।

इस प्रकार एक बार फिर यूएस ओपन के महिला एकल में एक नई चैंपियन बनी। विलियम्स बहनों के बाद महिला टेनिस एकदम खुल गया है और कोई भी खिलाड़ी किसी खास दिन जीत सकती है। इस बात का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले दस सालों में यूएस ओपन की ये नवीं महिला एकल चैंपियन है। केवल नाओमी ओसाका इसे दो बार 2018 और 2020 में जीत सकी हैं।

फिलहाल यूएस ओपन की नई चैंपियन अरीना सबालेंका को बहुत बधाई।

No comments:

Post a Comment

यूएस ओपन की नई चैंपियन

  रंग खुद में अभिव्यक्ति का शक्तिशाली माध्यम हैं। उतने ही शक्तिशाली जितने उच्चरित शब्द हो सकते हैं या लिखित शब्द। हर रंग एक कहानी कहता है,ए...