Thursday 14 February 2019

ये हरे रंग के समुंदर का देस है



ये हरे रंग के समुंदर का देस है 
----------------------------

लिखे या सुने शब्दों से बनी अवधारणाओं की क्रियात्मक और व्यावहारिक पुष्टि होना आवश्यक है वरना बहुत से भ्रम बने रह सकते हैं।



                अब देखिए ना जो गोवा अब तक केवल खूबसूरत समुद्री किनारों,विदेशी सैलानियों,कसीनो और मादक द्रव्यों की खपत वाला एक ऐसा देस था जो ज़िन्दगी से बेपरवाह लोगों के लिए स्वर्ग है,एक बहुत ही रंगीन देस, उस देस को जब खुद अपनी आंखों से देखा तो पाया कि ये 'रंगीन' नही बल्कि अद्भुत रंगों वाला देस है।मेहनतकश और खुशमिज़ाज लोगों का देस है। रंग यहां की फ़िज़ाओं में बिखरे पड़े हैं। यहां समुंदर का रंग ही हरा नहीं है बल्कि ये पूरी धरती ही हरे रंग का समुंदर लगती है।शायद ये  यहां के घने हरे जंगलों का ही प्रभाव है कि समुंदर ने भी अपना रंग नीले से हरा कर लिया है। यहां ज़मीन में फेरिक ऐलुमिनियम ऑक्साइड है जो ज़मीन का रंग लाल कर देती है। हरे जंगल और लाल ज़मीन एक अद्भुत रंग संयोजन प्रस्तुत करते हैं ।ये दोनों जीवन की प्राथमिक आवश्यकताएं हैं जो समृद्धि का पीला रंग पैदा करते हैं।तभी यहां के सारे भवनों का रंग पीला है।हरे समुंदर व जंगल और लाल ज़मीन के बीच पीले रंग के आशियाने गोवा के जीवन का एक खूबसूरत रूपक बनाते हैं।

        दक्षिण गोवा और पंजिम को जोड़ने वाली सड़क मांडवी नदी के किनारे उसके समानांतर बहती सी लगती है और मुम्बई के मरीन ड्राइव से कहीं खूबसूरत दृश्य बनाती है।मरीन ड्राइव तो अनंत सीमा वाली नीले रंग की एकरसता  पैदा करती है जबकि इस सड़क से मांडवी के चौड़े पाट की अथाह जलराशि,जंगल और अनंत आकाश का अद्भुत सौन्दर्य वाला फ्रेम बनता है।यहां की उतार चढ़ाव और शार्प कर्व वाली खूबसूरत सड़कें ये बयान देती हैं कि ज़िन्दगी के उतार चढ़ाव और अनिश्चित मोड़ ही उसे खूबसूरत बनाते हैं।समुद्र,संगीत और हां फुटबॉल यहां के लोगों के पैशन हैं।समुद्र किनारे बच्चों से लेकर हर उम्र के लोगों को फुटबॉल खेलते देखकर लगता है शायद ये उनके खून में है।आखिर ब्रह्मानंद,ब्रूनो कुटिन्हों,लॉरेंस गोम्ज,रोबेर्टो फर्नान्डीज और मोरेसियो अल्फांसो जैसे खिलाड़ी यूं पैदा नही होते।यहां की अपनी भवन निर्माण शैली है।पूरे पंजिम में इस शैली के भवन दिखाई देते हैं।ये इस देस को एक विशिष्ट चरित्र प्रदान करते हैं। दरअसल प्राचीन परंपराओं और जीवन शैली का निर्वाह करते हुए आधुनिक सोच और दिल दिमाग वाले लोगों का देश है गोवा। जीवंत लोगों का देस है गोवा। खूबसूरत और बेहद दिलकश देस है गोवा। 

--------------
लव यू गोवा।

No comments:

Post a Comment

ये हार भारतीय क्रिकेट का 'माराकांजो' है।

आप चाहे जितना कहें कि खेल खेल होते हैं और खेल में हार जीत लगी रहती है। इसमें खुशी कैसी और ग़म कैसा। लेकिन सच ये हैं कि अपनी टीम की जीत आपको ...