Wednesday 12 June 2024

इगा स्वियातेक




 ये 2024 का फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल का फ़ाइनल मैच था और फ़िलिप कार्टियर अरीना में फैले रंग ही मानो मैच की कहानी बयां कर रहे हों. इगा स्वियातेक गहरे लाल और नीले रंग की ड्रेस में थीं जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी जैस्मिन पाओलिनी हल्के लेमन येलो स्कर्ट और लेमन व्हाइट शर्ट में खेल रही थीं.

आज स्वियातेक के खेल में सागर-सी गहराई थी और उनके शॉट्स आग उगल रह थे. इसके विपरीत पाओलिनी का खेल फीका और नीरस. अपने शानदार आक्रामक खेल से स्वियातेक ने इस प्रतियोगिता की जॉइंट किलर पाओलिनी को निस्तेज कर दिया और आसानी से 6-2, 6-1 से हराकर लगातार तीसरा फ्रेंच ओपन जीत लिया.

आज पहले पाओलिनी मैदान में आईं और उनके पीछे स्वियातेक. वे दोनों ही मुस्कुराते हुए मैदान में दाख़िल हो रही थीं. ये उनके बीच की पहली समानता थी. उनके बीच एक समानता और थी. वे दोनों ही पोलिश भाषा बोलती हैं. इसके अलावा उन दोनों के बीच कुछ भी समान नहीं था.

स्वियातेक कोई भी ग्रैंड स्लैम नहीं हारी थीं और पाओलिनी कोई फ़ाइनल खेली ही नहीं थीं. स्वियातेक चार ग्रैंड स्लैम जीत चुकी थीं और पाओलिनी इस साल से पहले केवल चार ग्रैंड स्लैम मैच ही जीती पाई थीं. कद काठी में भी ख़ासा अंतर था. पाओलिनी पांच फीट चार इंच की दरम्याने कद की हैं तो स्वियातेक पांच फीट नौ इंच लंबी. पाओलिनी 28 साल की हैं तो स्वियातेक अभी कुल 23 साल की. पाओलिनी ‘लेट ब्लूमर’ हैं जिन्होंने काफी देर से शोहरत पाई जबकि स्वियातेक 19 साल की उम्र में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीत चुकी थीं.

मैच की शुरुआत पाओलिनी ने बेहतरीन की. उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल में चौथी सीड रिबाकिना को हराया था और सेमीफ़ाइनल में युवा अन्द्रीवा को. वे उत्साह से लबरेज़ थीं. उन्होंने अपना पहला सर्विस गेम जीतकर स्कोर 1-1 बराबर किया और फिर अगले ही गेम में स्वियातेक की सर्विस ब्रेक की और 2-1 की बढ़त ले ली. लगा पाओलिनी अपनी उस लय में हैं जिसने उन्हें यहां तक पहुंचाया था. लेकिन इस ब्रेक ने मानो सोई शेरनी को जगा दिया हो. स्वियातेक ने अगला गेम शून्य से जीतकर स्कोर 2-2 बराबर किया और उसके बाद उन्होंने पाओलिनी को कोई मौका नहीं दिया. दो और सर्विस ब्रेक कीं और पहला सेट 6-2 से जीत लिया. वे इतने पर ही नहीं रुकीं. अगले सेट में लगातार दो सर्विस ब्रेक कर स्कोर 5-0 किया. तब कहीं पाओलिनी एक गेम जीत सकीं. दूसरा सेट स्वियातेक ने 6-1 से जीतकर लगातार तीसरा और कुल चौथा फ्रेंच ओपन ख़िताब जीत लिया.

इगा को केवल गति से ही हराया जा सकता था. पाओलिनी के पास शानदार तीव्र गति और टॉपस्पिन वाले फोरहैंड शॉट्स थे. जिसकी वजह से वे फ़ाइनल तक पहुंची थीं. लेकिन आज वे उस तरह के शॉट्स नहीं खेल सकीं. इसके विपरीत स्वियातेक के पास शानदार टॉपस्पिन शॉट्स हैं वे चाहे फोरहैंड हों और चाहे बैकहैंड. पाओलिनी से कहीं बेहतर. ठीक वैसे ही जैसे नडाल के पास हैं. ये बेहतरीन टॉपस्पिन राफ़ा को भी क्ले कोर्ट पर अजेय बनाती है और स्वियातेक को भी.

स्वियातेक की चैंपियनशिप पॉइंट के लिए सर्विस को जैसे ही पाओलिनी ने बाहर मारा स्वियातेक घुटनों के बल बैठ गईं. उनके नीचे लाल रंग की मिट्टी आग से प्रतीत होती थी जो उनकी गति और चपलता से कुछ अधिक गहरी लाल हो चली थी. मानो क्वीन ऑफ़ क्ले के तेज से दहक रही हो. प्रेजेंटेशन वक्तव्य में उनकी प्रतिद्वंद्वी पाओलिनी स्वियातेक के लिए कह रहीं थीं ‘यहां तुम इस खेल की कठिनतम चुनौती हो’. निःसंदेह सेरेना के बाद की वे सबसे बड़ी खिलाड़ी हैं.

No comments:

Post a Comment

यूरो कप 02

कल यूरो कप 2024 का चौथा दिन।  पहला मैच विश्व नंबर दो फ्रांस और ऑस्ट्रिया के मध्य था। फ्रांस की टीम 2022 के विश्व कप में एक रोमांचक फाइनल में...