Saturday 29 June 2024

यूरो कप 02



कल यूरो कप 2024 का चौथा दिन। 

पहला मैच विश्व नंबर दो फ्रांस और ऑस्ट्रिया के मध्य था। फ्रांस की टीम 2022 के विश्व कप में एक रोमांचक फाइनल में अर्जेंटीना से हारकर विश्व चैंपियन बनने से चूक गई थी। लेकिन यहां सबसे फेवरिट टीम के रूप आई हैं जिसकी अगुवाई विश्व के सबसे तेजतर्रार स्ट्राइकर किलियन बापे कर रहे हैं और निर्देशन कोच डेशचैंप्स। वे एक खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने के बाद यूरो कप भी जीतने की चाहत लिए हुए हैं।

 दूसरी ओर ऑस्ट्रिया की टीम  इस समय विश्व रैंकिंग में 25वीं पायदान पर है। लेकिन वो अपने लगातार पिछले 070मैच जीतकर सातवें आसमान पर है और किसी भी अपसेट के लिए तैयार। उसके कोच राल्फ रेंगनिक ने टीम को मजबूत बनाया है और आत्मविश्वास से भर दिया है।

कई बार दूसरे हमें नहीं हरा पाते। हम खुद से हार जाते हैं। बेल्जियम स्लोवेनिया से इसलिए हार गया कि उसके अपने खिलाड़ी ड्यूका ने एक गलत पास के रूप स्लोवेनिया को गोल ही नहीं परोसा बल्कि उसको एक अप्रत्याशित जीत भी परोस दी। फ्रांस ऑस्ट्रिया मैच में भी ऐसा ही कुछ हुआ। फ्रांस कहां जीता। ऑस्ट्रिया हारा खुद से। फ्रांस बढ़िया खेला। पर ऑस्ट्रियाई रक्षण को नहीं भेद पाया। तब पहले हाफ के 37वें मिनट में कप्तान बापे ने बहुत तेज मूव बनाया और बाएं फ्लैंक से एक समानांतर पास बॉक्स में अपने साथी को देना चाहा। बीच में ऑस्ट्रिया का मैक्समिलियन वोबर ने हेडर से बॉल को क्लियर करना चाहा और बाल नेट ने उलझा दी। ये मैच का एकमात्र गोल था। इसके बाद फ्रांस ने बढ़त को दुगुना करने की भरसक कोशिश की। पर नतीजा कोई नहीं निकला। हां इस प्रयास में बापे अपनी नाक तुड़वा बैठे और कम से कम अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगे। इतना ही नहीं यूरो कप में अपना पहला गोल करने के लिए कुछ और ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment

टी-20क्रिकेट विश्व कप और भारत की जीत

कल रात खेल मैदान के दो सबसे पसंदीदा युग्म टूट रहे थे। एक दुःख का बायस दूसरा सुख का। एनबीए की गोल्डन स्टेट वॉरियर्स टीम सबसे पसंदीदा और स...