Thursday 20 June 2024

गर्मी का मौसम और खेल की गर्मी

 




इस समय भारत में सूर्य देवता प्रचंड फॉर्म में हैं और गर्मी से जनता का हलाकान किए हुए हैं। और अपने देवता का अनुसरण करते हुए इंसान भी यूरोप से लेकर अमेरिका तक अपने खेल कौशल से कम गर्मी उत्सर्जित नहीं कर रहे हैं। 


               मेरिका में इस समय टी-20 चल रहा है। ग्रुप स्टेज पूरा हो चुका है। पाकिस्तान,न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका बाहर हो चुके हैं। अफगानिस्तानी टीम क्रिकेट  की नई ताकत बनकर उभरी है।



पिच और मौसम से हाथ मिला गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की गर्मी भले ही निकाल दी हो,लेकिन उन्होंने अपने तेवरों से माहौल गर्म किया हुआ है।

                                           

                 मेरिका में ही 21 जून से फुटबॉल की दुनिया की सबसे पुरानी और तीसरी सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली प्रतियोगिता कोपा अमेरिका कप शुरू होने को है। निसंदेह ये प्रतियोगिता तापमान बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाली नहीं है। अर्जेंटीना और ब्राजील सहित अमेरिका,दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका की कुल 16 टीमें अपने खेल कौशल के प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। 



              हीं पर एनबीए का ये सीजन अभी अभी खत्म हुआ है और उसके ताप को अभी अभी भी महसूस किया जा सकता है। बोस्टन सेल्टिक्स ने डलास मेवेरिक्स के 4-1 से हराकर 18वीं बार जीत दर्ज की है जो एनबीए इतिहास में सबसे ज़्यादा है।


              धर जर्मनी में फुटबॉल का पावर हाउस यूरोप की बेहतरीन 24 टीमों ने धमाल मचाना शुरू कर भी दिया। 15 जून को पहले दिन खेल गए तीन मुकाबलों में ठीक ठाक गोल हुए। मेजबान जर्मनी ने स्कॉटलैंड को 5-1 से, स्विट्ज़रलैंड ने हंगरी को 3-1 से और स्पेन ने क्रोशिया को 3-0 से हराया। तीन ल आसान मुकाबलों से प्रतियोगिता का आगाज़ हुआ।


लेकिन पहले दिन के आसान मुकाबले दूसरे दिन ही संघर्षपूर्ण मुकाबलों में तब्दील हो गए। वातावरण हीट अप हो चुका था। इटली ने अल्बानिया को और नीदरलैंड ने पोलैंड को 2-1 से हराया तो डेनमार्क ने स्लोवेनिया से 1-1 से ड्रा खेला।


तीसरे दिन मुकाबले आते आते अपसेट होना शुरू हो गए। रोमानिया ने यूक्रेन को ज़रूर 3-0 से हराया। इंग्लैंड सर्बिया को बमुश्किल 1-0से हरा पाया। लेकिन  स्लोवेनिया ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर इस प्रतियोगिता का पहला उलटफेर किया।


स समय बेल्जियम विश्व नंबर 03 टीम है जिसमें लुकाकू, केविन डी ब्रुइन, ड्यूका जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। लुकाकू आठ क्वालिफाइंग मुकाबलों में 15 गोल दागकर यहां आए थे, जो किसी भी अन्य खिलाड़ी से ज़्यादा थे।  जबकि स्लोवेनिया की टीम विश्व रैंकिंग में 48वें नंबर की टीम है जिसके पास कोई बड़ा नाम नहीं था। सबसे बड़ी बात ये थी कि 

रवरी 2023 में  डोमीनिक ट्रासेडो के कोच बनने के बाद से टीम 14 मैचों में से एक में भी नहीं हारी थी।


स एक मैच में सब कुछ था। दोनों टीमों द्वरा कुछ शानदार मूव,अच्छे खेल का मुजायरा, एक आत्मघाती पास,गोल,वीएआर द्वारा दो गोलों को नकारा जाना। एक ड्रामा पैक्ड मैच। घटनाओं से पूर्ण। 


मैच के सातवें मिनट में ही ड्यूका ने अपने ही बॉक्स में एक लूज पास दिया जिसे स्लोवालियन फारवर्ड इवान श्रांज़ ने लपक लिया और गेंद गोल में डाल दी। अब स्लोवाकिया एक शून्य की बढ़त ले चुका था। ये बढ़त अंत तक कायम रही और यूरो 24 का पहला अपसेट किया।


सा नहीं है कि बेल्जियम खराब खेला एआ स्लोवाकिया ने असाधारण खेल का प्रदर्शन किया। दरअसल आज बेल्जियम का दिन नहीं था। दूसरे हाफ में तो बेल्जियम का खेल पर पूरा नियंत्रण था। उसका गेंद पर 70 फसाद नियंत्रण रहा। गोल पर कई शॉट लिए। लेकिन उनकी फिनिश बहुत खराब  थी और भाग्य ने भी साथ नहीं दिया। लुकाकू ने दो बार गोल किए। लेकिन ये उनका और बेल्जियम का दुर्भाग्य की दोनों बार गोल वीएआर ने नकार दिए। पहला गोल ऑफ़साइड के कारण रद्द कर दिया गया तो दूसरा हैंड टच के कारण।


 रअसल बेल्जियम की ये हार 2022 के कतर विश्व कप की याद दिलाती है। वो एक फ़ेवरिट टीम के रूप में कतर आए थे। लेकिन बहुत खराब प्रदर्शन कर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गये थे। वहां उन्होंने क्रोशिया से 0-0 से ड्रा खेला और मोरक्को से 0-2 से हार गए। एकमात्र जीत कनाडा के खिलाफ आई और ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहे।


 देखना दिलचस्प होगा 'रेड डेविल्स'  आगे कैसा प्रदर्शन करते हैं। प्रतियोगिता में बने रहने के  लिए उन्हें अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे।

------------------

ये यूरो कप की शुरुआत भर है रोमांच से भरपूर। आगे संघर्ष का ताप बढ़ेगा। आप तैयार रहिए। टी 20 विश्व कप का सुपर 08 स्टेज  शुरू होने को है और कोपा कप भी।

No comments:

Post a Comment

गति जमा फैशन फ्लो जो

  'हम उनकी नींद से हैरत में हैं,उनकी योग्यता के समक्ष विनत है और उनकी स्टाइल की गिरफ्त में हैं।'  ऐसा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ...