Sunday, 28 May 2017

प्रतिद्वंदिता के ताप की आंच

           


                             इन गर्मियों मई में ताप को जिस शिद्दत से महसूस कर रहे हैं,जून मेँ उससे कहीं अधिक ताप महसूस करेंगे, ये तय है। और ये ताप प्राकृतिक कारणों के साथ साथ मानवीय कारणों से भी उतना ही बढ़ेगा। दरअसल ये ताप आगामी 01 जून से 18 जून तक चलने वाली तीन बड़ी खेल प्रतियोगिताओं में वैयक्तिक,दलगत और राष्ट्रगत चिर प्रतिद्वंदियों के बीच आपसी टकराहट से निकला ताप होगा। इन टकराहटों से निकली चिंगारियों की आंच आपको वैसे ही उद्वेलित करेगी जैसे रौद्र सूरज का ताप।
                        क्रिकेट की अपनी जन्मभूमि इंग्लैंड में 8 राष्ट्र सीमित ओवरों के खेल में गेंद बल्ले से लैस विकटों के बीच दौड़ लगाकर और चौकों छक्कों की बरसात से खेल में अपनी श्रेष्ठता साबित करने के लिए संघर्ष कर रहे होंगे। भारत-पाकिस्तान,भारत-ऑस्ट्रेलिया,ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड,इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच पारम्परिक प्रतिद्वंदिता को श्रीलंका,न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीमें हवा दे रही होंगी। उधर इंग्लैंड के पड़ोसी देश फ्रांस की खूबसूरत राजधानी रोलां गैरों मैदान की लाल बजरी पर खींचे नेट के आर पार खड़े होकर एक और जहाँ नडाल,जोकोविच और मरे जैसे परिपक्व खिलाड़ी आपस से श्रेष्ठता के लिए तलवार भांज रहे होंगे तो अलेक्ज़ेंडर ज्वेरेव और डोमिनिक थीएम जैसे नए युवा खिलाड़ी संघर्ष को और तीव्र कर रहे होंगे तो वीनस बहनों का कर्बर और अमांडा अनीसिमोवा के बीच टकराहट की चिंगारियों के ताप को सिद्दत से महसूस करेंगे। और फिर सात समंदर पार अमेरिका में ओरेकल एरीना और क्वीकेँ लोन्स एरीना में एनबीए फाइनल्स में गोल्डन स्टेट वारियर्स और क्लीवलैंड कैवेलियर्स की टीमें आपसी प्रतिद्वंदिता को और खेल को भी नयी ऊँचाइयाँ प्रदान कर रहे होंगे। एनबीए का ये लगातार तीसरा सीज़न है कि ये दोनों टीमें फाइनल्स में आमने सामने हैं। 2014-15 में जीएसडब्लू ने 4-2 से जीत हासिल की तो 2015-16 में कैवेलियर्स ने 1-3  से पिछड़ने के बाद 4-3 से जीत दर्ज़ की। 
                             तो दोस्तों यूरोप आपके हवाले और अमेरिका का मोर्चा मेरे हवाले। मेरी रूचि 'पोएट्री इन मोशन' स्टीफन करी और 'सुपर ज्वायंट' लेब्रोन जेम्स के बीच संघर्ष की आंच महसूसने में ज़्यादा है। वैसे बीच बीच में यूरोप में भी आवाजाही लगी रहेगी। विराट कोहली,राफेल नडाल और स्टीफेन करी सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं और इनकी जीत इस भीषण ताप में मानसून की पहली बौछार का सा आनंद प्रदान करेगी। 










टीम हॉकी इण्डिया

टीम हॉकी इण्डिया  दीपावली से ऐन चार दिन पहले वाले रविवार को यदि आपकी पत्नी घर की साफ़ सफाई में हाथ बटाने से मुक्ति देकर आपको टीवी के...