Saturday, 16 June 2018

विश्व कप फुटबॉल 2018_3

कम ऑन मेस्सी!अब तुम्हारी बारी है!हम जानते हैं तुम कर सकते हो! 
-------------------------------------------------------------------------------



फीफा वर्ल्ड 2018 की और विशेष तौर पर एक मेज़बान लिए इससे बेहतर शुरुआत और कुछ नहीं  हो सकती थी। संक्षिप्त  लेकिन शानदार उद्घाटन समारोह के बाद जिस तरह से विश्व रैंकिंग में 70वीं पायदान वाली और इस कप की सबसे निचली रैंकिंग वाली रूस की टीम ने अपने से ऊँची रैंकिंग वाली (67वीं) टीम सऊदी अरब  खिलाफ गोलों की जैसी आतिशबाज़ी की वो ये बताने के लिए पर्याप्त था कि ये विश्व कप कैसा होने जा रहा है। उसने सऊदी अरब को 5-0 से रौंद कर उन आलोचकों को भी करारा जवाब दिया जो कह रहे थे कि ये रूस की अब तक की सबसे कमज़ोर टीम है। लेव याशिन जैसे महानतम गोलकीपर वाली इस टीम में अभी भी बहुत कुछ बचा है। स्थानापन्न चेरीशेव ने दो शानदार गोल कर बताया कि वे चोटिल स्टार प्लेमेकर जागोेव के विकल्प हो सकते हैं,तो गोलोविन ने अंतिम क्षणों में फ्री किक से गोल  चमत्कृत कर डेविड बेकहम और मेस्सी की याद दिला दी। पहले दिन के इस मैच ने जो मोमेंटम बनाया वो अगले दिन उरुग्वे-मिस्र और ईरान-मोरक्को मैच में बना रहा। पर इसका चरम स्पेन-पुर्तगाल मैच में आकर मानो ठहर गया हो। ये एक क्लासिक मैच था जिसमें वैसा फुटबॉल था जिसके लिए वर्ल्ड कप जाना जाता है,जिसके लिए दुनिया दीवानी है। 3-3 की बराबरी पर छूटे इस मैच में वो सब कुछ था जो फुटबॉल में होता है या हो सकता है । 90 मिनट में 6 गोल। वाओ औसतन हर 15 मिनट में गोल। और 4 मैचों में 13 गोल। वाह ये भी शानदार। 
             दरअसल 3-2 से 88वें मिनट तक बढ़त लिए हुए स्पेन की टीम और उसकी जीत के बीच में क्रिश्चियानो रोनाल्डो थे।  उस समय उन्होंने फ्री किक से शानदार गोल करके पुर्तगाल को बराबरी पर ला दिया।रोनाल्डो ने हैट्रिक की। ये उनके अंतर्राष्ट्रीय मैच में 46वें किक पर गोल था। इससे पहले 45 किक जाया गए थे। 
                रोनाल्डो ने तो कर दिखाया। कम ऑन मेस्सी। हम रोनाल्डो से नहीं तुमसे चाहते है वो सब जो और कोई भी कर सकता है और वो भी जो और कोई भी  नहीं कर सकता। जो अब तक बार्सिलोना के लिए किया है वो भी और वो भी जो अभी तक अर्जेंटीना के लिए नहीं कर सके हो। तुम्हारे हाथ में फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी देखने सुन्दर दृश्य इस वर्ल्ड कप नहीं तो नहीं हो सकता। समय हाथ रेत की तरह फिसल रहा है।  अंतिम मौक़ा है। कम ऑन मेस्सी ! हम जानते हैं तुम कर सकते हो ! 
---------------------------------------------------
विश्व कप फुटबॉल 2018_2